मीआईvs.cskमेलपूर्वावलोकन

SwordMaster.co.nz

बाड़ लगाना

कौशल से परे महारत है
फेंसिंग एक्सीलेंस, फेंसिंग मास्टरी

घर>प्रशिक्षण>शांत हो जाओ     स्वॉर्डमास्टर - सपनों को साकार करना

बाड़ लगाने का प्रशिक्षण कूल-डाउन:

कूलिंग-डाउन वार्म-अप जितना ही महत्वपूर्ण है। कूलिंग-डाउन शरीर को धीरे-धीरे आराम की स्थिति में लाने में मदद करता है। यह ठीक होने की प्रक्रिया में एक भूमिका निभाता है। शारीरिक प्रयास मांसपेशियों को तंग और थका हुआ छोड़ सकता है, जिसे बाड़ लगाने में अक्सर मांसपेशी समूहों में लैक्टिक एसिड उत्पादन के प्रभावों से जोड़ा जा सकता है। कूलिंग-डाउन और स्ट्रेचिंग एक उपयुक्त पुनर्प्राप्ति का अवसर प्रदान करता है (गतिविधि के आधार पर एक सक्रिय या निष्क्रिय पुनर्प्राप्ति बेहतर हो सकती है)। सामान्य तौर पर बाड़ लगाने के बाद एक सक्रिय रिकवरी जिसमें स्टैटिक स्ट्रेचिंग शामिल होती है, फायदेमंद होती है।

कूल-डाउन रूटीन:

कूलिंग-डाउन व्यायाम से ठीक होने में सहायता करता है और फलस्वरूप चोट के जोखिम को कम करने में सहायता करता है। एक प्रभावी फेंसिंग कूल-डाउन रूटीन लगभग 5-15 मिनट का होना चाहिए और बहुत हल्के एरोबिक व्यायाम से शुरू होता है, मुख्य रूप से मांसपेशी समूहों में शेष किसी भी लैक्टिक एसिड को खत्म करने में सहायता करने के लिए। फिर अधिक लचीलेपन को बढ़ावा देने और तंग मांसपेशी समूहों को ढीला करने में मदद करने के लिए स्ट्रेचिंग, अधिमानतः स्थिर स्ट्रेचिंग के बाद किया जाता है। अंत में फ़ेंसर्स को अच्छे पोषण और चोट प्रबंधन के साथ अपनी वसूली का प्रबंधन करना चाहिए।

कूल-डाउन एरोबिक व्यायाम:

जिम या पेशाब के आसपास धीमी जॉगिंग कूल-डाउन शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। गतिविधि कम तीव्रता और कम प्रभाव वाली होनी चाहिए। जॉगिंग का विकल्प कम तीव्रता वाली साइकिल चलाना या तेज चलना होगा।

कूल-डाउन स्ट्रेचिंग:

लगभग 10 मिनट की स्टैटिक स्ट्रेचिंग तंग मांसपेशी समूहों को ढीला करने में मदद करेगी और अधिक लचीलेपन के माध्यम से गति की सीमा को बढ़ाने के लिए, प्रत्येक स्ट्रेच को लगभग एक मिनट तक पकड़ें।

कूल-डाउन रिकवरी:

व्यायाम के बाद सुनिश्चित करें कि पर्याप्त पानी पीकर फेंसर्स पूरी तरह से फिर से हाइड्रेट हो जाएं। भारी और गहन प्रशिक्षण की अवधि के लिए, ऊर्जा भंडार की पूर्ण बहाली सुनिश्चित करने के लिए, यह प्रशिक्षण या प्रतियोगिता के बाद जितनी जल्दी हो सके पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के साथ एक अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन खाने में मदद करता है। अंत में, किसी भी आवश्यक पुनर्वास अभ्यास के साथ कूल-डाउन रिकवरी को पूरा करें और किसी भी चोट, तनाव, मोच या अन्य चोटों का उचित इलाज करें। RICER या RICED प्रक्रिया का उपयोग करें और उचित चिकित्सा सहायता लें।

वापस शीर्ष पर