डीपीपीपेनासूची

SwordMaster.co.nz

बाड़ लगाना

कौशल से परे महारत है
फेंसिंग एक्सीलेंस, फेंसिंग मास्टरी

घर>प्रशिक्षण>जोश में आना     स्वॉर्डमास्टर - सपनों को साकार करना

तैयार करना:

बाड़ लगाने या प्रशिक्षण से पहले वार्म अप गतिविधि के लिए मन और शरीर को तैयार करता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब फ़ेंसर शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहा हो या निष्क्रिय गतिविधियों में लगा हो। लेकिन सबसे अधिक वार्मिंग और स्ट्रेचिंग चोट की रोकथाम के साथ-साथ बेहतर गति दक्षता के माध्यम से प्रदर्शन में सुधार और मानसिक तैयारी के लिए एक आदर्श अवसर प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

एक अच्छा वार्म अप रूटीन 5-10 मिनट की हल्की सामान्य एरोबिक गतिविधि से शुरू होता है, फिर फेंसिंग में उपयोग किए जाने वाले आंदोलनों के लिए डायनेमिक स्ट्रेचिंग पर जाता है। यदि आवश्यक हो तो तंग मांसपेशी समूहों को आराम देने के लिए कुछ स्थिर स्ट्रेचिंग और यदि आवश्यक हो तो गति सीमा का विस्तार करना।

वार्म-अप रूटीन:

एक प्रभावी वार्म-अप रूटीन में तीन भाग होते हैं। एरोबिक व्यायाम से शुरू करें; श्वसन, रक्त प्रवाह, मांसपेशियों के तापमान और लोच को बढ़ाने के लिए एक हल्की एरोबिक गतिविधि। वार्म-अप के साथ-साथ प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करने से चोट का खतरा कम होगा। हल्के एरोबिक वार्म-अप व्यायाम के बाद स्ट्रेचिंग (डायनेमिक) और फिर फेंसिंग विशिष्ट व्यायाम करना चाहिए।

वार्म-अप एरोबिक व्यायाम:

5-10 मिनट के लिए आसान और निरंतर; जॉगिंग, साइकिल चलाना, शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए शरीर पर कूदना, सांस लेने की दर और हल्का पसीना पैदा करना।

वार्म-अप स्ट्रेचिंग:

कम से कम 5-10 मिनट के लिए, अपनी पूरी श्रृंखला के माध्यम से आंदोलनों पर काम करें और बाड़ लगाने में उपयोग किए जाने वाले मांसपेशी समूहों को फैलाएं। प्राथमिकता में वार्म अप के लिए डायनेमिक स्ट्रेचिंग से शुरू करें और यदि मूवमेंट रेंज सीमित महसूस हो तो स्टैटिक स्ट्रेचिंग करें।

वार्म-अप फेंसिंग विशिष्ट व्यायाम:

आंदोलन अभ्यास करें जो अक्सर बाड़ लगाने, आंदोलन का प्रयोग, आंदोलन पैटर्न और आंदोलन समन्वय में उपयोग किए जाते हैं। उदाहरण के लिए ऑन गार्ड पोजीशन, आर्म एक्सटेंशन, हिटिंग, विभिन्न फुटवर्क एक्शन, हिटिंग एक्शन के साथ समन्वित, जिसमें लंज या फ्लेश के साथ हमला भी शामिल है। गतिविधि की तीव्रता उत्तरोत्तर अधिकतम तक बढ़नी चाहिए।

फेंसिंग विशिष्ट वार्म-अप एक साथी के साथ वास्तविक बाड़ लगाने को शामिल करने के लिए प्रगति कर सकता है, शुरू में एक नियंत्रित तरीके से वास्तविक गति और समय पर आंदोलनों का अभ्यास करता है, दूरी के निर्णय सहित इंद्रियों को गर्म करता है। फिर पूर्ण प्रतिस्पर्धी गति के लिए प्रगति करें। यह प्रतियोगिता में विशेष रूप से उपयोगी है जहां फ़ेंसर को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि वे प्रतियोगिता के पहले बाउट के पहले हिट के लिए, पहले ही क्षण से 100% पर प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

वापस शीर्ष पर